क्या आपको मालूम है कि हर जगह बीजेपी के ही विज्ञापन क्यों नजर आ रहे हैं?

नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी चुनावी जनसभाओं में सभी पार्टियों पर भ्रष्टाचारी होने का आरोप लगाते रहते हैं। वो अपनी पार्टी के बखान में बीजेपी को देश की सबसे साफ सुथरी पार्टी कहते हुए नजर आते हैं। कालाधन

नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी चुनावी जनसभाओं में सभी पार्टियों पर भ्रष्टाचारी होने का आरोप लगाते रहते हैं। वो अपनी पार्टी के बखान में बीजेपी को देश की सबसे साफ सुथरी पार्टी कहते हुए नजर आते हैं। कालाधन और भ्रष्टाचार की बात कहकर उन्होंने देश को नोटबंदी जैसी कठिन डगर में भी खड़ा किया था, लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि बीजेपी ने अपने चुनावी प्रचारों में पैसा पानी की तरह बहाया है।
एसेक्स इंडिया के आंकड़ों के अनुसार, यूपी, पंजाब और गोवा में नवंबर से फरवरी के दौरान टीवी, रेडियो और प्रिंट मीडिया में राजनीतिक विज्ञापन के मामले में भाजपा अन्य तीन बड़ी पार्टियों सपा, बीएसपी और कांग्रेस के टोटल के दोगुने से भी ज्यादा है। उत्तर प्रदेश, पंजाब और गोवा के विधानसभा चुनावों के लिए टीवी, रेडियो और प्रिंट मीडिया में कैंपेन चलाने के मामले में बीजेपी ने फिलहाल सबको पीछे छोड़ दिया है।
TAM मीडिया रिसर्च की इकाई ऐडेक्स इंडिया से मिले आंकड़ों के अनुसार, इन पिछले साल नवंबर से लेकर 4 फरवरी 2017 तक तीन माध्यमों पर तीनों राज्यों के लिए सभी राजनीतिक विज्ञापनों में बीजेपी का हिस्सा 59% रहा। इसमें पंजाब में सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल-बीजेपी के एकजुट होकर चलाए गए प्रचार अभियान को शामिल नहीं किया गया है। कुल विज्ञापनों में एसएडी-बीजेपी का हिस्सा 11% रहा।
(इकनॉमिक टाइम्स)
इकनॉमिक टाइम्स के अनुसार, बीजेपी ने विधानसभा चुनावों के दौरान विज्ञापन पर 150 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। हालांकि इसकी स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी। बीजेपी के एक प्रवक्ता ने ईटी के एसएमएस और कॉल्स का जवाब नहीं दिया।
वहीं अगर राज्यों की बात की जाए तो यूपी में राजनीतिक विज्ञापनों में बीजेपी का हिस्सा 69% रहा। उसके बाद समाजवादी पार्टी का आंकड़ा 17%, बीएसपी का 12% तो कांग्रेस और लोकदल का 1-1% रहा। पंजाब में राजनीतिक विज्ञापनों में एसएडी-बीजेपी का हिस्सा 39% रहा। उसके बाद बीजेपी का हिस्सा (स्वतंत्र रूप से) 4%, कांग्रेस का 2% और आम आदमी पार्टी का 1% रहा। गोवा में इस अध्ययन के लिए केवल प्रिंट मीडिया में आए विज्ञापनों को शामिल किया गया। गोवा में बीजेपी का हिस्सा 39% और कांग्रेस का 37% रहा। महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी का आंकड़ा 13% और गोवा फॉरवर्ड पार्टी का 4% रहा।
आपको जानकर आश्चर्य होगा कि समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस के ऐड वॉल्यूम्स मिलकर बीजेपी के आंकड़े के आधे तक भी नहीं पहुंच पाए। टोटल पॉलिटिकल कैंपेन में एसपी के विज्ञापनों का हिस्सा 13%, बीएसपी का 12% और कांग्रेस का आंकड़ा करीब 4% रहा।

जनवरी के दौरान राजनीतिक दलों ने विज्ञापन में सबसे ज्यादा निवेश किया। टीवी चैनलों पर कुल 27,133 विज्ञापन प्रसारित किए गए, वहीं रेडियो पर 11,722 ऐड स्पॉट्स प्ले किए गए और 2,797 विज्ञापन प्रिंट मीडिया में जारी किए गए। इसके पहले नवंबर में सभी टीवी चैनलों पर कुल 5,754 विज्ञापन, रेडियो पर 3212 और प्रिंट मीडिया में 1,092 विज्ञापन जारी किए गए। नोटबंदी के बाद दिसंबर में राजनीतिक प्रचार कम रहा
Share on Google Plus

About Mohit Deswal

Hello Friends I Am Mohit [MD Hacker] i Love blogging and post new hacking tricks and tips on this website keep visit daily and get daily new tricks. "Biographical Info"
    Blogger Comment